The Invisible man NOVEL Summary in Hindi

CLASS 12 Boards

द इनविजिबल मैन उपन्यास के बारे में (the invisible man novel in hindi)

द अदृश्य मैन एक साइंस फिक्शन उपन्यास है जो एच जी वेल्स द्वारा लिखा गया है। मूल रूप से यह 1897 में पियर्सन के साप्ताहिक में धारावाहिक था, यह उसी वर्ष एक उपन्यास के रूप में भी प्रकाशित हुआ था।

अदृश्य आदमी शीर्षक ग्रिफिन है, एक वैज्ञानिक जिसने खुद को प्रकाशिकी में अनुसंधान करने के लिए समर्पित किया है और शरीर के अपवर्तनांक को हवा के रूप में बदलने का एक तरीका खोजता है ताकि यह न तो अवशोषित हो और न ही प्रकाश को प्रतिबिंबित करे और इस प्रकार शरीर अदृश्य हो जाए।

वह खुद इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक अंजाम देता है, लेकिन इसे उलटने में विफल रहता है। बेतरतीब और गैरजिम्मेदाराना हिंसा से उत्साहित, ग्रिफिन हॉरर फिक्शन में एक प्रतिष्ठित चरित्र बन गया है।

जबकि इसके पूर्ववर्ती, द टाइम मशीन और द आइलैंड ऑफ़ डॉक्टर मोरो को पहले-व्यक्ति कथाकारों का उपयोग करते हुए लिखा गया था, वेल्स ने द अदृश्य मैन में तीसरे व्यक्ति के उद्देश्य बिंदु को अपनाया।

द इनविजिबल मैन का सार (the invisible man summary in hindi)

the invisible man

द इनविजिबल मैन की कहानी में, एक रहस्यमय आदमी इपिंग नामक एक गाँव में जाता है, जिसमें एक हिमपात हो रहा है। वह तब एक सराय में रहता है जो पति और पत्नी जॉर्ज और जेनी हॉल के स्वामित्व में है। वे उसे तूफान के बारे में चिंतित नहीं होने के लिए कहते हैं, इसलिए वह अपने सामान के साथ अपने कमरे में चला जाता है। इस आदमी का नाम ग्रिफिन है, जो एक वैज्ञानिक है, जो आमतौर पर अपने कमरे में विभिन्न रसायनों और सूत्रों के साथ प्रयोग करते हुए बिताता है।

वह एक अंतर्मुखी लड़का है, जो एक बड़ी समस्या बन जाता है क्योंकि वह एक ऐसे शहर में रहता है जहाँ बहुत सारी गपशप होती है।

ग्रिफिन रात में बाहर जाता है; हालाँकि, वह खुद को पूरी तरह से बंद रखता है और नकली नाक पहनता है। ग्रामीणों को लगता है कि वह बहुत ही अजीबोगरीब है, खासकर क्योंकि गांव में अचानक बहुत सारी डकैतियां होने लगती हैं। लेकिन चीजें तब और खराब हो जाती हैं जब मालिक जैनी हॉल उसे अपना ओवरचर किराया देने के लिए कहता है।

तो, वह उदास और निराश हो जाता है, अपने सभी बैंडेज और कपड़े उतारकर रात में गायब हो जाता है।

ग्रिफिन तब थॉमस मार्वल, एक ट्रम्प, या पेशे से प्रवासी कार्यकर्ता को अपना सहायक बनने के लिए मजबूर करता है। लेकिन मार्वल उसे धोखा देता है और उसे पुलिस के पास ले जाता है, इसलिए ग्रिफिन फिर से भाग जाता है। द इनविजिबल मैन फिर उनसे लड़ता है और बाहर निकलते समय कुछ बड़े कहर बरपाता है।

जब वह फिर से भाग रहा था, ग्रिफिन मेडिकल स्कूल से अपने पुराने परिचित डॉ केम्प से मिलता है। ग्रिफिन तब अपने मित्र केम्प को अदृश्यता के साथ अपने प्रयोगों के बारे में बताता है। वह उसे यह भी बताता है कि कैसे उसने अदृश्यता की अपनी खोज का उपयोग करके इंग्लैंड को आतंकित करने की योजना बनाई है।

वह उसे बताता है: वह गरीब था और अदर्शन का अध्ययन करने के लिए बेताब था, इसलिए वह अपने पिता से पैसे चुराता है, जो बाद में आत्महत्या कर लेता है (यह पता नहीं है कि वह ऐसा क्यों करता है)। अंत में, ग्रिफिन को अदृश्यता के विचार की पकड़ मिल जाती है और ये काम करने के लिए आगे बढ़ते हैं: (1) अपने मकान मालिक की इमारत को आग लगा देते हैं; (2) लंदन घूमना; (3) एक डिपार्टमेंटल स्टोर को लूटना; और (4) एक हास्यास्पद पोशाक पहनता है और काम के लिए इपिंग जाता है।

लेकिन जल्द ही केम्प को पता चलता है कि ग्रिफ़िन बेअसर हो गया है, और उसे पुलिस को सौंप देता है। लेकिन ग्रिफिन अभी भी पुलिस सुरक्षा से दूर भागता है और केम्प का पीछा करना शुरू कर देता है। लेकिन दुर्भाग्य से, स्थानीय लोगों ने ग्रिफिन को पकड़ लिया और उसे मार डाला।

कहानी के अंत में, यह पता चला है कि मार्वल ने अपने कमरे में ग्रिफिन द्वारा लिखे गए सभी नोट्स सराय में सहेजे हैं, लेकिन सौभाग्य से, वह उन्हें समझ नहीं सकता है।

चरित्रों के बारे में (characters in the invisible man)

Griffin Character Sketch:

the invisible man

उपन्यास में ग्रिफिन मुख्य पात्र था। वह एक अल्बिनो था। यद्यपि उनके पास कई महान गुण थे, फिर भी उनके चरित्र में कई दोष थे। ग्रिफिन एक ऐसा व्यक्ति था, जिसमें कोई विवेक नहीं था, अन्य लोगों के प्रति उदासीन था और बस आत्म-केंद्रित था।

वह पूरी मानव जाति के खिलाफ युद्ध में दिखाई दिया। उसकी सभी क्रियाएं खुद को बचाने की उसकी इच्छा से उपजी हैं, और उसने दूसरों की परवाह नहीं की। उन्होंने उपन्यास में कई मतलबी कार्य किए। जब उनके पास पैसे की कमी थी, तो उन्होंने अपने प्रयोगों को जारी रखा, परिणामों के किसी भी विचार के बिना, उन्होंने अपने ही पिता को लूट लिया, जिन्होंने आत्महत्या कर ली क्योंकि पैसा उनका नहीं था।

उन्होंने अपने स्वयं के कृत्य के लिए खेद महसूस किए बिना अपने पिता के अंतिम संस्कार में भाग लिया; इसके बजाय उसने एक भावुक मूर्ख होने के लिए अपने पिता को दोषी ठहराया। उसने एक बिल्ली पर प्रयोग किया, जिसमें गरीब प्राणी के दर्द की कोई चिंता नहीं थी। उन्होंने इसे बाहर फेंक दिया और यह जानने की कोशिश नहीं की कि यह जीवित है या मृत।

मकान मालिक और उनके बेटों को उनके प्रयोगों के बारे में पता चलने पर उन्होंने ग्रेट पोर्टलैंड स्ट्रीट में घर जला दिया। उसे केवल अपनी परवाह थी।

अदृश्य हो जाने के बाद भी उन्होंने एक के बाद एक क्रूर कृत्य किए, इसलिए नहीं कि वे उनके जीवित रहने के लिए आवश्यक थे, बल्कि इसलिए कि उन्हें उन्हें करने में मज़ा आता था। जिस तरह से उसने एक छोटी सी पोशाक की दुकान के अपने मालिक को लूट लिया, और बूढ़े व्यक्ति के सिर पर वार करने के बाद छोड़ दिया, यह उसकी अमानवीयता को दर्शाता है।

मार्वल को उसने आतंकित किया जब वह भाग रहा था, पुलिसकर्मियों के साथ लड़ा। अजेयता की अपनी शक्तियों का उपयोग करके लोगों के बीच आतंक का शासन फैलाने की उनकी योजना ने वास्तव में डॉक्टर केम्प को झटका दिया। यहाँ तक कि उसने उसे धोखा देने के लिए उसे मारने की भी कोशिश की। शिकार करने वाले लोगों से अपने अंतिम रन में, उसने एक बूढ़े व्यक्ति को रॉड से मार दिया क्योंकि वह उससे टकरा गया था।

Dr. Kemp character sketch

the invisible man dr kemp

डॉ. केम्प सिद्धांतों के व्यक्ति थे और अपने साथी पुरुषों और महिलाओं के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझते थे। न केवल उन्होंने अपनी ज़रूरत के समय में ग्रिफिन की मदद की बल्कि अपने साथी पुरुषों और महिलाओं को ग्रिफिन की क्रूर योजनाओं से बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने का साहस किया।

वह काफी चौकस और आत्मविश्वासी वैज्ञानिक थे। उन्होंने अपने घर में अदृश्य आदमी की उपस्थिति के पहले निशानों की निष्पक्ष रूप से जांच की। उसके साथ आने पर, केम्प बिल्कुल नहीं डरा।

क्रोधित हुए बिना, उन्होंने धैर्य के साथ ग्रिफिन की पूरी कहानी सुनी और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। हालाँकि, उन्होंने अख़बार में छपे अदृश्य आदमी के बारे में सारी रिपोर्ट पढ़ने के बाद, उन्होंने पुलिस प्रमुख, कर्नल अडेय को पत्र भेजकर कहा कि वे इस अपराधी को गिरफ्तार करें।

यह सुनिश्चित करने के बाद कि ग्रिफिन एक खतरनाक मानव जाति है, उसने समाज के कल्याण के बड़े हित में फैसले लिए। जिस तरह से उसने ग्रिफिन को गिरफ्तार किया – खुद को चारा बनाकर दिखाया, वह समाज के बड़े हितों के लिए अपने जीवन को खतरे में डालने में सक्षम था। ग्रिफिन स्वार्थी था; लेकिन केम्प अपने स्वयं के जीवन का बलिदान कर सकता था, यह उनके बीच मुख्य अंतर था।

इसलिए, केम्प पाठकों के दृढ़ संकल्प के लिए सकारात्मक गुणों की प्रशंसा करता है।

Mr. Marvel

मार्वल एक सामान्य कम बुद्धि वाला व्यक्ति था, जो अकेला और पुनरावर्ती होना पसंद करता था। ग्रिफिन से मिलने से पहले का उनका जीवन काफी शांतिपूर्ण था, हालांकि उनके सामने अपनी चुनौतियां थीं। उसकी इच्छा के विरुद्ध उसे ग्रिफिन का साथी बनना पड़ा क्योंकि ग्रिफिन ने उसे धमकी दी।

वह अक्सर जिम्मेदारियों से मुक्त होने की इच्छा व्यक्त करता था जिसे ग्रिफिन ने उसे सौंपा था, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। उसने भागने की भी कोशिश की; लेकिन ग्रिफिन ने उसे पकड़ लिया। मार्वल ग्रिफिन की योजनाओं में फंस गया था। वह मजबूत और चतुर अदृश्य आदमी को हराने के लिए बहुत कमजोर और चतुर था।

हालांकि, मार्वल अपनी जेब और डायरियों में चोरी के पैसे से ग्रिफिन से दूर भागने में सफल रहा जिसमें उसने सिफर में अदृश्य होने की प्रक्रिया लिखी थी। उसने किताबों को कहीं छिपा दिया क्योंकि वह उनके साथ नहीं चल सकता था। सौभाग्य से, जॉली क्रिकेटर्स में उन्हें भाग्य द्वारा मदद की गई थी।

उसके बाद उन्होंने पुलिस हिरासत में शरण ली। उसने पुलिस को ग्रिफिन के बारे में सब कुछ पता होने की बात कही; लेकिन उसने चुराए गए पैसे और उसकी शोध डायरी के बारे में कुछ नहीं बताया। ग्रिफिन के दुखद अंत के बाद, उसने एक सराय खोलने के लिए चुराए गए धन का इस्तेमाल किया और बस गया।

उन्होंने कभी भी किसी को नहीं बताया कि उनके पास ग्रिफिन की डायरियां हैं जो कि ग्रिफिन द्वारा लिखी गई गुप्त जानकारी को समझने के लिए वे हर शाम पढ़ते थे। उन्होंने ग्रिफिन के चोरी हुए धन का लाभ उठाया और गुप्त रूप से अपने शोध कार्य को जारी रखा।

Mrs. Hall

श्रीमती हॉल उपन्यास की शुरुआत में काफी महत्वपूर्ण किरदार है। वह सराय, कोच और घोड़ों का मालिक है। वह एक दबंग पत्नी है, और व्यावहारिक महिला है। वह अपना काम काफी अच्छे से करती है। वह ग्रिफिन के व्यापार के लिए अजीब और विलक्षण उपस्थिति और व्यवहार को बुरा नहीं मानती। हालाँकि, वह ग्रिफिन के व्यवहार की असामान्यता को देखने में काफी तेज है।

वह अपनी सराय को बनाए रखने में काफी सावधानी बरतती है। वह अपने ग्राहकों को संतोषजनक सेवाएं प्रदान करती है। जब ग्रिफिन खराब फेंडर, दीवारों और कमरे में फर्श, वह उसे इंगित करता है। वह नैतिकता और सही व्यवहार की महिला हैं।

वह एक सुबह कमरे से ग्रिफिन के रहस्यमय ढंग से गायब होना पसंद नहीं करती है। वह ग्रिफिन के कमरे में फर्नीचर के असामान्य व्यवहार को पसंद नहीं करती है। जब उसे विकाराज में चोरी के साथ अपने संबंध के बारे में संदेह हो जाता है, तो वह ग्रिफिन के साथ काफी सख्त हो जाती है। वह जिद करती है उसके सभी लंबित बिलों को चुकाने के लिए।

वह उसे अपने भोजन और अन्य सेवाओं परोसना बंद कर देती है; जब ग्रिफिन उसे शांत करने के लिए कुछ पैसे देता है, तो वह उससे जानना चाहती है कि उसे पैसे कहाँ से मिले। वह उसे यह समझाने के लिए भी कहती है कि उसके कमरे के फर्नीचर में असामान्य व्यवहार क्यों किया गया। यह ग्रिफिन को संक्रमित करता है, और वह अपनी नाक को उसके हाथ पर रखकर उसकी अजेयता को प्रकट करता है। वह डर जाती है और चिल्लाकर भाग जाती है।

Mr. Hall

जॉर्ज हॉल या मिस्टर हॉल श्रीमती हॉल के पति थे और इपिंग कनवेन्स में गाड़ी चलाते थे। वह एक शराबी था, उसकी पत्नी ने अपने दम पर सराय का प्रबंधन किया। वह दूसरों पर काफी आसानी से विश्वास करते थे और जब श्री टेडी हेनफ्रे ने उन्हें ग्रिफिन के बारे में बताया, तो उन्होंने एक बार यह धारणा बनाई कि कुछ असामान्य था। उसका एक खोजी पक्ष भी है।

वह अपने मेहमान के बारे में विवरण जानना चाहता था और जब वह खाली पाया तो उसके कमरे का निरीक्षण करने की कोशिश की। हालाँकि, वह अपनी पत्नी के लिए केवल गौण था और उसके सामने बहुत नम्र था। उसे कई बार काम पर ले जाया गया। जॉर्ज भी अपनी पत्नी की तरह स्वभाव से दयालु था। जब कुत्ते ने ग्रिफिन पर हमला किया, तो वह यह देखने के लिए अपने कमरे में गया कि क्या उसे किसी तरह की मदद की जरूरत है।

लेखक के बारे में (information about H.G. Wells)

हर्बट जॉर्ज वेल्स – एच० जी० वेल्स नाम से प्रचलित – बहुत सी विधाओं, जिनमें उपन्यास, इतिहास, राजनीति, सामाजिक टिप्पणी, पाठ्यपुस्तके, एवं युद्ध वाले खेलों के नियम सम्मिलित हैं, में निपुण अंग्रेजी के एक बहुप्रजनक लेखक थे। वेल्स अब सर्वश्रेष्ठ रूप से अपने काल्पनिक विज्ञान (सांइस फि़क्शन) उपन्यासों के लिए जाने जाते हैं और जूल्स वर्न एवं ह्यूगो गर्नस्बेक के साथ काल्पनिक विज्ञान शैली के पिता कहें जाते हैं।

उनके सबसे उल्लेखनीय काल्पनिक विज्ञान लेखन कार्यों में ‘दी टाइम मशीन , ‘दी आईलैंड आफ़ डाॅक्टर मोरियो’, ‘दी इनविजी़बिल मैन’ एवं ‘दी वाॅर आफ़ दी वर्ल्डज़’ सम्मिलित हैं। उनका नाम साहित्य के नोबेल पुरस्कार के लिए चार बार नामांकित किया गया था। वेल्स का आरंभिक विशेषीकृत प्रशिक्षण जीवविज्ञान में हुआ, और नैतिक विषयों पर उनके विचार विनिर्दिष्ट एवं मौलिक रूप से डार्विन सन्दर्भ में संघटित हुए।

वे शुरुआती दिनों से एक स्पष्टवादी समाजवादी भी थे, (पर हमेशा से नहीं, जैसे प्रथम विश्व युद्ध की शुरूआत में) जो अक्सर शांतिवादी विचारों का समर्थन करतें। उनके बाद के लेखन कार्य उत्तरोत्तर रूप से राजनीतिक एवं शिक्षाप्रद होते चले गए, और उन्होंने काल्पनिक विज्ञान शैली में थोड़ा ही लिखा, और इसी दौरान उन्होंनें कई बार औपचारिक लेख्य पत्रों में स्पष्ट भी किया कि उनका व्यवसाय एक पत्रकार का हैं।

‘किप्स’ और ‘दी हिस्ट्री आफ़ मिस्टर पाॅली’ जैसे उपन्यासों, जो निचले-मध्यम-वर्ग के जीवन का बखान करते हैं, ने छपने के बाद, इसी ओर संकेत किया, कि वेल्स, चार्ल्स डिकेंस के सुयोग्य उत्तराधिकारी हैं, परंतु डिकेंस के विपरीत, वेल्स ने सामाजिक स्तरों का वर्णन विस्तारपूर्वक किया और ‘टोनो-बंगे’ में समूचे अंग्रेजी समाज का मूल्यांकन करने का भी प्रयास किया। एक मधुमेह रोगी, वेल्स ने 193 में ‘दी डायबिटीज़ एसोसिएशन’ की सह-संस्थापना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.